कभी गर्म हवाओं से भरे गुब्बारे में बैठ जमीन से आसमान का सफ़र करना, तो कभी बादलों को चीरते हुए पूरी रफ़्तार से हवाओं में गोते लगाना, बचपन में तो दोस्तों संग आपने भी सड़कों पर साइकिल से खूब रेस लगाया होगा, पर जरा सोचिये कैसा लगेगा जब कई सौ फीट ऊपर एक रस्सी पर पैडल मारते हुए साइकिल आप दौड़ाएंगे. जी हां, अगर आप भी ऐसे रोमांचक सफ़र पर जाना चाहते हैं तो तैयार हो जाइये, क्योंकि बड़े शहरों की तरह अब राजधानी पटना में भी एडवेंचर का नया ठिकाना शहर के लोगों को मिल चुका है. जो युवाओं से लेकर बच्चों और बुजुर्गों तक को पसंद आ रहा है.

यहां लोग अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ हॉट एयर बैलून, पैरा मोटर फ्लाईंग, जिप साइकिल, हॉर्स राइडिंग, जिप लाइन, वाटर रोलर, बोटिंग जैसे एडवेंचर का जी भर कर मजा ले रहे हैं. हम बात कर रहे पटना में नए टूर डेस्टिनेशन बने एस्केप आइसलैंड की. ये एडवेंचर पार्क पटना में दीघा के आगे जेपी सेतु पुल के पास सोनपुर साइड में करीब 8 एकड़ जमीन पर फैला है. पार्किंग और खाने – पीने की पूरी व्यवस्था तो हैं ही बच्चों के लिए भी फन का पूरा इंतजाम है, उनके लिए किड्स जोन बने हैं.

बिहार में यह अपनी तरह का पहला एडवेंचर पार्क है और राजधानी पटना में इसे खुले अभी कुछ महीने ही हुए हैं, लेकिन इसकी लोकप्रियता देखते बनती है. एक ओर जहां लोग मस्ती करने यहां पहुंच रहे हैं, तो साथ ही, शहर के तमाम यूट्यूबर भी इसे एक्सप्लोर करने में जुटे हैं. ऐसे में आप भी अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ यहां अपना क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं.

थोड़ी घुमक्कड़ी इधर भी हो जाए : कोलकाता : विक्टोरिया मेमोरियल, कालीघाट काली मंदिर घूमना, वो देर रात सड़कों पर भटकना

हॉट एयर बैलून से देखिए शहर का खुबसूरत नजारा

एडवेंचर के साथ आसमानी ऊंचाई से शहर की सुन्दरता देखनी हो, तो अब आपको अपने शहर पटना में भी हॉट एयर बैलून राइड का मजा मिल रहा है. इस एडवेंचर को ट्राई और एन्जॉय करने पार्क में काफी लोग आ रहे हैं. आपको बता दें कि ये स्काई डाइविंग से बिलकुल अलग होता है. इसमें आपको फ्रेंड्स या पार्टनर के साथ बैलून में उड़ते हुए नीचे शहर की खूबसूरती देखने का मौका मिलता है. बिहार में ये चीज काफी नायाब है क्योंकि अब तक यहां इसकी सुविधा नहीं थी. लेकिन अब फन, मस्ती और मजा करने के लिए काफी संख्या में लोग यहां आ रहे हैं.

हॉट एयर बैलून पर चढ़ते ही आपको गजब का थ्रिल मिलेगा. ऊपर जलती आग और गर्म हवाओं के छूटने की आवाज आपको एक अलग अनुभव देगी. जैसे जैसे गैस गर्म होती जाएगी, गुब्बारा उतनी ही तेजी से ऊपर जाने लगेगा. करीब 250 फीट की ऊंचाई से बैलून में उड़ते हुए कलरफुल लैंडस्केप और जेपी सेतु को देखना काफी एन्जॉयफुल लगता है. हालांकि आपको सेफ्टी के लिए भी कोई टेंशन नहीं लेना है. लोगों की सुरक्षा को लेकर इसमें कई इंतजाम किए गए हैं. यहां के कमचारियों की माने तो ये गुब्बारा जीपीएस से जुड़ा है साथ ही नीचे से यह मजबूत रस्सियों से भी बंधा रहता है. पटना में ये आपको मस्ती और धमाल करने का एक नया एक्सपीरियंस देगा.

आसमान में साइकिल चलाने का लीजिए मजा

जी हां, सड़कों पर नहीं अब आसमान में साइकिल चलाइए. बहुत जबरदस्त थ्रिल मिलेगा आपको. एडवेंचर के शौकीन हैं तो हॉट एयर बैलून के बाद जिप साइकिलिंग भी आपको जबरदस्त एक्सपीरियंस देगा. इसमें ऊंचाई पर सिर्फ एक रस्सी के सहारे पैडल मारते हुए साइकिलिंग करना, एक छोर से दूसरे छोर जाना, डर के साथ एडवेंचर वाला मजा भी बहुत आता है.

थोड़ी घुमक्कड़ी इधर भी हो जाए : राम मंदिर पर फैसले के बाद पटना से अयोध्या की यात्रा

रोमांचक होगा खुले आसमान में उड़ने का अनुभव  

पैरामोटर फ्लाइंग करना अब पटना वालों के लिए भी सपना नहीं रह गया, वो भी अब जब चाहे अपने ही शहर में इस रियल एडवेंचर का पूरा मजा ले सकते हैं. जरा सोचिए, कैसा लगेगा ठंडी हवाओं के बीच खुले आकाश में चक्कर काटना. आसमान में उड़ने के ख्याल मात्र से ही मन रोमांच से भर उठता है. बता दें कि पैरामोटर में नीचे पहिए लगे होते हैं. 150 से 200 मीटर चलने के बाद पीछे लगा पैराशूट खुलता है और तब जाकर ये जमीन से ऊपर टेक ऑफ कर जाता है.   पीछे एक पंखा होता है जिसके सहारे पैरा मोटर ऊपर उड़ता है.

रोमांच से भर देने वाले और भी हैं कई खेल   

इस पार्क में एडवेंचर की और भी कई ऐसी चीजें हैं जो आपको बिहार में पहली बार देखने को मिलेगी. यहां गोकार्ट में रफ़्तार पसंद लोग हाई स्पीड में गाड़ी चलाने की ख्वाहिश पूरी कर सकते हैं, तो वाटर रोलर में भी आपको खूब मजा आयेगा. इसमें एक बड़े बॉल के अंदर डाल कर आपको पानी में छोड़ दिया जायेगा. हॉर्स राइडिंग का भी यहां लुत्फ़ उठा सकते हैं. क्रिकेट खेलने वालों को भी ये जगह काफी पसंद आएगी. यहां नेट के अंदर मशीन से बॉल निकलती है जिसपर बैटिंग करनी होती है. इसके अलावे, वाल क्लाइम्बिंग के जरिए पहाड़ों पर चढ़ने का शौक भी पूरा कर सकते हैं. यहां बोटिंग की भी सुविधा है.

जानिए कितने रुपए होंगे खर्च

पार्क में हर एडवेंचर के लिए अलग – अलग दाम के टिकट हैं, आप चाहे तो पैकेज के रूप में भी टिकट ले सकते हैं. इसमें पैकेज स्पीड, पैकेज एक्वा, पैकेज मिक्स फन, फैमिली पैक, कपल पैकेज, एंट्री पैकेज शामिल है. अगर आप इस पार्क में सभी एडवेंचर का एक्सपीरियंस लेना चाहते हैं तो प्रति व्यक्ति 1499 रुपए का फुल पैकेज है. वहीं. हॉट एयर बैलून के लिए आपको प्रति व्यक्ति 999 रुपए, गो कार्ट के लिए 299 रुपए, बोटिंग, लैंड ज़ोर्ब, वाटर ज़ोर्ब, वाटर रोलर, गन शूटिंग और नेट क्रिकेट के लिए सौ रुपए, ज़िप साइकिल 200 रुपए और किड्स जोन के लिए 150 रुपए लगेंगे.

कैसे पहुंचे एडवेंचर पार्क

पटना में एडवेंचर के शौकीनों के लिए एस्केप आइसलैंड फेवरेट स्पॉट बन गया है. अगर आप ही इस पार्क में आकर ढेर सारी मस्ती करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले दीघा पहुंचना होगा. फिर यहां से जेपी पुल पर चढ़कर सोनपुर की ओर जाना होगा. पुल से आप जैसे ही नीचे उतरेंगे आपको उबड़ खाबड़ रास्ता मिलेगा. उससे होते हुए रेलवे क्रासिंग पार करके फिर आप इस पार्क में पहुंच जाएंगे.

थोड़ी घुमक्कड़ी इधर भी हो जाए : सिक्किम की सैर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here