अगर आप किसी टूरिस्ट प्लेस के आसपास रहते हैं तो आपके लिए पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है. शर्त बस इतनी है कि वहां आपका अपना मकान होना चाहिए और आप परिवार के साथ अपने उस मकान में रहते हो. इसके अलावे घर में एक से 6 कमरे होने चाहिए. ऐसे मकान मालिक घूमने आने वाले पर्यटकों को घर का कमरा किराये पर देकर घर बैठे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

दरअसल,  देश-विदेश से आने वाले टूरिस्टो को लुभाने और उनकी सुख – सुविधा के लिए पर्यटन मंत्रालय ने इस योजना की शुरुआत की है. बेड एंड ब्रेकफ़ास्ट होम स्टे नाम की इस योजना से जुड़ने के लिए स्थानीय लोगों को पर्यटन मंत्रालय से रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिसके बाद पर्यटन मंत्रालय सिल्वर और गोल्ड दो तरह के घरों का चयन करेगी. अगर आप सिल्वर केटेगरी चुनते हैं तो आपको 3 हजार और अगर आप गोल्ड केटेगरी लेते हैं तो इसके लिए 5 हजार रजिस्ट्रेशन फी देना पड़ेगा. वहीं इसका टैरिफ मकान मालिक ही तय करेंगे. रजिस्ट्रेशन के बाद हाउस ओनर का नाम-पता उनके टैरिफ के साथ पर्यटन मंत्रालय और विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा. इससे घूमने आने वाले लोगों को आसानी होगी, अपनी सुविधा और बजट को देखते हुए टूरिस्ट ठहरने के लिए वेबसाइट पर दिए एड्रेस और पैकेज में से अपने लिए जगह का चुनाव कर सकते हैं.

बता दें कि इस योजना के तहत बुकिंग करने वाले देशी-विदेशी सैलानियों को मकान मालिक के तरफ से सारी सुविधायें दी जाएँगी. उन्हें अपने यहां ठहरने वाले गेस्ट को सुबह का चाय-नाश्ता देना होगा. अगर अपने पैकेज में मकान मालिक पर्यटकों को खाना सर्व करेंगे तो इसके लिए उन्हें अलग से पैसे मिलेंगे.

अगर इसके लिए आप भी इंटरेस्टेड हैं तो आपको पटना के आर. ब्लॉक स्थित भारत पर्यटन ऑफिस में जाकर अपना आवेदन जमा कर सकते हैं. वहीं इसके लिए आप वेबसाइट www.tourism.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं.

ज्यादा जानकारी के लिए ये लिंक देखें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here