गर्मी की छुट्टियों में अगर आपने अब तक कहीं घूमने का प्लान नहीं बनाया है तो इस बार तैयार हो जाइए बिहार का कश्मीर कहे जाने वाले ककोलत जलप्रपात के ठंडे ठंडे पानी में गोते लगाने के लिए. समर सीजन में अपने पूरे परिवार के साथ छुट्टी एन्जॉय करने का यह सबसे बेस्ट आप्शन साबित हो सकता है, क्योंकि इस चिलचिलाती धूप की गर्मी में ठंडे पानी से चम्पिंग चपांग करना आपके अन्दर एक नयी ताजगी और सुकून भर देगा. इसके लिए आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

बिहार स्टेट टूरिज्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा एक समर स्पेशल पैकेज शुरू किया जा रहा है, जो आपको पटना से नवादा स्थित ककोलत फॉल की सैर कराएगा. इसके लिए पर्यटन निगम सात अप्रैल से एक टूरिस्ट बस रवाना करेगा. एक ट्रिप में बस से करीब 30 यात्री सैर कर पायेंगे. बस पर्यटन निगम के कार्यालय आर.ब्लाक स्थित कौटिल्य विहार से सुबह सात बजे खुलेगी जो दिनभर घूमने के बाद रात आठ बजे वापस लौटेगी. बस सप्ताह में सिर्फ दो दिन शनिवार और रविवार को ही चलेगी.

सिर्फ 400 में पटना-ककोलत-पटना

हालांकि पिछले साल की तुलना में इस बार ककोलत पैकेज की टैरिफ में कुछ वृद्धि हुई है.कीमत में 50 से 100 रूपए की बढ़ोतरी हुई है. पटना से ककोलत घूमने के लिए प्रति पर्यटक 400 रूपए का ही भुगतान करना होगा. वहीं, ट्रैवलर से यात्रा करने वालों को 590 रूपए देना होगा. इसमें 15 यात्री ही सवार हो सकते हैं. अगर आप ग्रुप में एकसाथ जाने की सोच रहे हैं तो सात लोगों के लिए कैरावैन बुक कर सकते हैं, जिसके लिए 9975 रूपए लगेंगे.

टूर पैकेज में ये मिलेंगी सुविधाएं

ककोलत घूमने जाने वाले पर्यटकों को इस टूर पैकेज में कई तरह की सुविधाएं भी दी जा रही हैं. इसमें न्यूज़पेपर, गाइड और पानी का बोतल यात्रियों को फ्री उपलब्ध कराया जायेगा.

700 में पटना-पावापुरी-नालंदा-राजगीर की सैर

बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा पावापुरी-नालंदा-राजगीर टूर पैकेज की भी शुरुआत की जा रही है. इसके लिए प्रति व्यक्ति को एसी बस से सफ़र करने पर सात रूपए देना होगा. वहीँ कैरावैन (अधिकतम  सात व्यक्ति) से जाने पर 10,475 रूपए प्रति टूरिस्ट लगेगा. इस टूर पैकेज में पर्यटकों को मोर्निंग ब्रेकफ़ास्ट, लंच, कॉफ़ी, पानी का बोतल, नालंदा स्मारक और रोपवे का टिकट दिया जायेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here