कोरोना संकट से निपटने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया है. पीएम मोदी के एलान के बाद भारतीय रेलवे ने भी सभी यात्री ट्रेनों को 3 मई तक कैंसिल रखने का फैसला लिया है. ऐसे में लोगों के मन में सबसे बड़ा सवाल ये है कि इस दौरान जिन लोगों ने यात्रा की प्लानिंग कर टिकट कटा रखा था, उनका क्या होगा. क्या उन्हें रिफंड मिलेगा या पैसे कट जाएंगे. रेलवे ने इसे लेकर महत्वपूर्ण सूचना जारी की है, आइए जानते हैं.

वैसे यात्री जिन्होंने 3 मई तक ऑनलाइन टिकट बुक कराया है, उन्हें टेंशन लेने की जरुरत नहीं. रेलवे ने ये साफ़ कहा है कि जिन्होंने ऑनलाइन रिजर्वेशन कराया है, उन्हें अपनी ओर से कुछ भी करने की जरुरत नहीं है. पहले से बुक अपनी ई – टिकट को कैंसिल भी नहीं करना है. रेलवे खुद उन्हें रद्द कर देगा और अगले कुछ दिनों में टिकट के पैसे उनके अकाउंट में चले जाएंगे. रेलवे द्वारा ट्रेनों को कैंसिल किए जाने पर कोई शुल्क नहीं काटा जाता.
वहीं, अगर आपने रेलवे काउंटर से रिजर्वेशन टिकट बुक किया है तो भी आपको परेशान नहीं होना है. काउंटर टिकट को 31 जुलाई तक कैंसिल करा सकते हैं.
सिर्फ इतना ही नहीं, रेलवे ने अपने यात्रियों को एक और बड़ी सुविधा दी है. जिसमें ये कहा है कि अगर 3 मई के बाद की यात्रा का टिकट भी कोई कैंसिल कराता है तो उसपर भी कोई चार्ज नहीं लिया जायेगा.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here